Current affairs in hindi : Railway announces one integrated Helpline No.

Current affairs in hindi : Indian Railway announces one integrated Helpline No

Current affairs in hindi : Railway one integrated Helpline No.

भारतीय रेलवे ने रेलवे यात्रा के दौरान शिकायतों और पूछताछ के लिए कई हेल्पलाइन नंबरों की असुविधा को दूर करने के लिए बनाया, भारतीय रेलवे ने यात्रियों की त्वरित शिकायत निवारण और पूछताछ के लिए एकल नंबर 139 में रेलवे हेल्पलाइन को एकीकृत किया। नई हेल्पलाइन नंबर 139 सभी मौजूदा हेल्पलाइन नंबरों (182 को छोड़कर) को संभाल लेगी, यात्रियों को इस नंबर को याद रखना और यात्रा के दौरान उनकी सभी जरूरतों के लिए रेलवे से जुड़ना आसान होगा।

करेंट अफेयर्स हिंदी में: भारतीय रेलवे ने एक एकीकृत हेल्पलाइन नं। की घोषणा की

रेलवे शिकायत हेल्पलाइन को बंद कर दिया गया है:

138 (सामान्य शिकायतों के लिए)
1072 (दुर्घटनाओं और सुरक्षा के लिए)
9717630982 (एसएमएस शिकायतों के लिए)
58888/138 (स्वच्छ मेरे कोच के लिए)
152210 (सतर्कता के लिए)
1800111321 (खानपान सेवाओं के लिए)
हेल्पलाइन 139 बारह भाषाओं में उपलब्ध होगी। यह आईवीआरएस (इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम) पर आधारित होगा।

      139 हेल्पलाइन (आईवीआरएस) का मेनू निम्नानुसार है:

सुरक्षा और चिकित्सा सहायता, यात्री को 1 को प्रेस करना पड़ता है, जो कॉल सेंटर के कार्यकारी को तुरंत जोड़ता है
दो को दबाने वाला यात्री।
पीएनआर स्थिति, ट्रेन के आगमन / प्रस्थान, आवास, किराया पूछताछ, टिकट बुकिंग, सिस्टम टिकट रद्द करने, जागने की अलार्म सुविधा / गंतव्य अलर्ट, व्हीलचेयर बुकिंग, भोजन बुकिंग के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
खानपान संबंधी शिकायतों के लिए, यात्री को 3 दबाएं
सामान्य दावों के लिए, यात्री को 4 दबाएँ
सतर्कता संबंधी शिकायतों के लिए, यात्री को 5 दबाना होगा
किसी दुर्घटना के दौरान पूछताछ के लिए, यात्री को 6 दबाना है
दावों की स्थिति के लिए, यात्री 9 को दबाएं
कॉल सेंटर एग्जीक्यूटिव से बात करने के लिए, * पुश करने के लिए यात्री
Post a Comment (0)
Previous Post Next Post